अगर आपका गला बैठा हो, तो ये घरेलू उपाय करें, तुरंत आराम मिलेगा

सेहतराग टीम

सर्दियों का मौसम आ गया है इसी के साथ कई बीमारियों की भी शुरुआत हो गई है। खासतौर पर इस मौसम में लोगों को सर्दियों और जुकाम की समस्या भी काफी झेलनी पड़ती है। सर्दी-जुकाम होने के बाद कई बार गला भी बैठने लगता है। गला बैठने से लोगों को बोलने और खाने-पीने में भी तकलीफ होती है। साथ ही यह समस्या दिनचर्या पर काफी असर पड़ता है, यानी कि आपके दैनिक कार्यों पर असर पड़ता है। चलिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं जिससे तुरंत बैठा गला खुल जाएगा। 

पढ़ें- सांस फूलने की समस्या हो, तो ये चाय पीकर तुरंत राहत पाएं

गला बैठने की समस्या के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies for Throat Problem in Hindi):

अदरक का इस्तेमाल करें

गला बैठने की समस्या को दूर करने के लिए आप अदरक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अदरक के ऊपर नमक और नींबू लगाकर अपने मुंह में रख लें। इसका रस धीरे- धीरे गले में जाएगा और आपको इस समस्या से आराम मिलने लगेगा। आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अदरक की चाय का सेवन भी कर सकते हैं।

काली मिर्च का इस्तेमाल करें

काली मिर्च का इस्तेमाल करने से भी आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है। आप 1 चम्मच शहद में 1 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाएं और दिन में 2 से 3 बार इसका सेवन कर लें। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप गर्म पानी में 1 चम्मच काली मिर्च पाउडर और आधा नींबू का रस मिलाकर भी पी सकते हैं।

नमक पानी से गरारा करें

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप नमक पानी का गरारा भी कर सकते हैं। आपको बता दें गर्म पानी गले के अंदर की सूजन को कम करता है और नमक में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो इंफेक्शन को दूर करने में सहायक होता है।

भांप लेने से मिलेगा आराम

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप भांप भी ले सकते हैं। भांप लेने के लिए किसी गहरे बर्तन में पानी उबाल लें और इस पानी में लैवेंडर तेल, कैमोमाइल तेल की कुछ बूंदें डाल दें। 

नींबू का इस्तेमाल करें

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप 1 कप गुनगुने पानी में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर भी पी सकते हैं। आप इस मिश्रण का सेवन दिन में 2 से 3 बार कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

अगर ये चीजें खाते रहेंगे, तो सर्दियों में कभी नहीं जमेगा सीने में कफ

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।